ब्लॉग का मतलब क्या है?[Blog meaning in hindi] ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?ब्लोगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में

ब्लॉग-का-मतलब-क्या-है_-ब्लॉग-से-पैसे-कैसे-कमाए_

 

ब्लॉग क्या है? ब्लॉग का अर्थ blog meaning in hindi

विकिपीडिया के अनुसार, “एक ब्लॉग वर्ल्ड वाइड वेब पर प्रकाशित एक चर्चा या सूचनात्मक वेबसाइट है, जिसमें अक्सर अनौपचारिक डायरी-शैली की पाठ (पोस्ट) लिखा जाता  हैं.

मूल रूप से, ब्लॉग एक ऑनलाइन मंच है जहाँ आप अपने दिल की बात कह सकते हैं. यह एक ऐसी जगह है जहाँ आप जो चाहें पढ़ और लिख सकते हैं. यह आपकी ऑनलाइन डायरी या नोटबुक की तरह है जिसे आप नियमित रूप से अपडेट करते हैं.

पर ब्लॉग्गिंग अज्ज खूब बदल चूका हैं. अज्ज सिर्फ यह पर्सनल नहीं रहा .

ब्लॉगिंग ने दुनिया भर में जबरदस्त लोकप्रियता और स्वीकृति प्राप्त की है, यह केवल आपके आकस्मिक विचारों के लिए ही सीमित नहीं है. अब इसका उपयोग व्यापक रूप से छोटे से लेकर बड़े तक विपणन माध्यम प्रभावी तरीके से उपयोग करते हैं .

क्या लोग अभी भी ब्लॉग पढ़ते हैं? कुछ दिलचचसपत जानकारी 

पड़ना एक हॉबी हैं. ऐसे करोड़ओ  लोग हैं जो अभी वि अपने खली समय में कुछ न कुछ पड़ना पसंद करते हैं. कुछ दसक पहले वि हम किताब पड़ना बहुत पसंद करते थे.

पर समय के साथ जैसे जेसे टेक्नोलॉजी का विकास हुआ किताबो की जगाय मोबाइल फ़ोन ने ले लिया. अब लोग पड़ने के लिए अपना मोबाइल फ़ोन्स को ही ज्यादा पसंद करते है. और इस लिए ब्लॉग वि ऑनलाइन पड़ने की एक बहुत लोकप्रिय उपाय बन गया.

पहला ब्लॉग जस्टिन हॉल द्वारा वर्ष 1994 में [Links.net] पर बनाया गया था। तब से ब्लॉगिंग खूब तेजी से विकसित हुआ है.

Hosttribunal.com के अनुसार, अभी  लगभग 500 मिलियन ब्लॉग उपलब्ध हैं, जिसमे  प्रतिदिन 2 मिलियन से अधिक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित होती हैं.यह बहुत सारा डेटा है। अब सिर्फ एक क्लिक से  यह सारा जानकारी लेह सकते हैं.तो अप्पको यह अंदाज़ा तोह लग गया होगा कि लोग अभी भी ब्लॉग पढ़ते हैं.

क्या अब भी लोग ब्लॉग पढ़ते हैं? क्या ब्लॉग अभी भी लोकप्रिय हैं?

सबसे पहले कुछ आंकड़े.इफ़ेक्टबैंड के अनुसार 77% इंटरनेट उपयोगकर्ता ब्लॉग पढ़ते हैं.स्टैटिस्टिका के अनुसार, जुलाई 2019 तक लगभग 4.33 बिलियन लोग सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता थे.अब यदि इस पूरी डिजिटल आबादी में से 70% ब्लॉग पढ़ते हैं तो मोटे तौर पर अनुमानित ब्लॉग उपयोगकर्ताओं की संख्या 3.03 बिलियन है. यह बहुत बड़ा है.

थो यह सब अकड़े देखने के बाद यह बताना गलत नहीं होगा की लोग अभी वि बहुत मात्रा मैं ब्लॉग को पड़ते हैं.

कितने लोग ब्लॉग पढ़ते हैं?

 करोड़ो।

 जैसा कि मैंने पहले चर्चा की थी कि यह संख्या 3.03 बिलियन है। जब ब्लॉग पढ़ने की बात आती है, तो लोग हमेशा कुछ नया जानने  के फ़िराक में आते हैं. उदाहरण के लिए, हम सभी नील पटेल के बारे में जानते हैं.आप में से कितने UberSuggest का उपयोग करते हैं?

तोह अप्प नील पटेल  की बारे में कैसे जाना? में यह दबे के साथ बोल सकता हूँ की अप्प में से अधिकंश लोग उनके ब्लॉग से ही उनको जानते होंगे .तोह यह हैं ब्लॉग्गिंग की खमता.

लोग ब्लॉग पढ़ने के लिए कहाँ जाते हैं?

यह बात हर कोई जानता है जो लोग ब्लॉग पढ़ने में रुचि रखते हैं.खैर,  ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जहाँ लोग जो कुछ भी पढ़ना चाहते हैं, पा सकते हैं। इसलिए, यह बात हमेशा लोगों का ध्यान खींचती है और उन्हें ब्लॉग जैसे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए प्रेरित करती है.

लोग आमतौर पर Google जैसे सर्च इंजन  को ब्लॉगों को खोजने के लिए उपयोग करते हैं. अन्य मामलों में फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेफरल वि लोग ब्लॉग खोज ने के लिए उपयोग करते हैं .

ब्लॉगिंग अभी भी प्रासंगिक है? 

पूर्ण रूप से! ब्लॉगिंग हमेशा प्रासंगिक है.वास्तव में, कंटेंट मार्केटिंग इंस्टीट्यूट के अनुसार, जो छोटे व्यवसाय हैं, जिनके ब्लॉग  हैं वह ब्लॉग ना लिखने वालो के तुलना में 126% अधिक वृद्धि लाभ करते हैं अपने उद्योग में. 

ब्लॉग को कैसे शुरू करे ? ब्लॉग कैसे बनाएं ?

अगर अप्प ब्लॉग्गिंग शुरु करना चाहते हैं तोह यह अज्ज कल खूब इजी हो गया  हैं.अगर आप ज़ादा tech-savvy नहीं हैं और सुरु में फ्री में ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने चाहते हैं तोह अप्प सीधे ब्लॉगर या वर्डप्रेस का फ्री वर्शन उसे कर सकते हैं.

ब्लॉगर में अकाउंट बनाना सिर्फ  २ मिनट का काम हैं और बस अप्पके पहले ब्लॉग सुरु हो जायेगा. ब्लॉग सुरु करने के बाद जब अप्पके पास थोड़ा बहुत visitor आने लगेंगे अप्प ब्लॉग्गिंग को और थोड़े प्रोफेशनल कर सकते हैं.

ब्लॉग कैसे बनाएं
ब्लॉग कैसे बनाएं

फ्री की होस्टिंग और डोमेन को चोर के अप्प तब वर्डप्रेस या दूसरे किसी वि CMS  मैं शिफ्ट हो सकते हैं.अप्पको सिर्फ एक कस्टम डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदना होगा. 

कस्टम डोमेन और शोटिंग खरीद ने के बाद अप्पको सिर्फ अच्छा कंटेंट और अपने ब्लॉग की मार्केटिंग के ऊपर ध्यान रखना होगा.क्यों की जिस वि टॉपिक में वि अप्प ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं उसमे बहुत सरे ऐसे ब्लॉग पहले से ही मौजूद हैं जो अप्पकी कॉम्पिटिटर है.तोह अप्पको अप्पकी कॉम्पिटिटर को बीट करने के लिए कुछ अच्छा करना पड़ेगा.

क्या आप अकेले ब्लॉगिंग  को अपना Profession बना सकते हैं?

यह सवाल का जवाब देना मुश्किल है.सब आप पर निर्भर करता है और आप अपने ब्लॉगिंग  को कैसे ले रहे हैं.

यदि आप पहले से कहीं और काम कर रहे हैं या किसी अलग पेशे में शामिल हैं तो आप केवल part time ब्लॉगिंग करके  काफी पैसा कमा सकते हैं.

यदि आप ब्लॉगिंग की दिन में 3 से 4 घंटे ईमानदारी से समय देता सकते हैं तो आप एक शुरुआत के रूप में लगभग 100 से 200 USD कमा सकते हैं लेकिन यह सब आपकी मेहनत और समर्पण पर निर्भर करता है.यदि आप एक regular नौकरी के रूप में ब्लॉगिंग को लेना पसंद करते हैं तो आपको ब्लॉगिंग के प्रति अधिक सतर्क और समर्पित होने की आवश्यकता है.

पर यह बात जरूर ध्यान में रखे अगर अप्प सिर्फ पैसे के लिए ब्लॉग्गिंग करने चाहते हैं तोह ब्लॉग्गिंग अप्पके लिए नहीं हैं. तोह ब्लॉग्गिंग में सफल होने के लिए अप्पको इसको समय और म्हणत देना पड़ेगा.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

ब्लॉग्गिंग से  पैसा कमाने बहुत सारे उपाय  हैं। लेकिन हर एक हर एक उपाय  की अपनी अपनी मांगे हैं. आपको पहले यह ठीक  करना पड़ेगा की आप खुद क्या चाहते हैं 

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए
ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

आप ब्लॉग्गिंग  से कई तरह से पैसा कमा सकते हैं जैसे की गुल अद्सेंसे ,मीडिया.नेट जैसे  अड़ नेटवर्क को उसे करके जो की अप्पको आपकी साइट में दिखाए गए अपनी एड्स की इम्प्रैशन और क्लिक की ऊपर पैसा देता  हैं.अगर अप्पकी ब्लॉग अधिक लोकप्रिय हो जाये तोह अप्प गूगल की एक दूसरी प्रोडक्ट गूगल डबल क्लिक फॉर पब्लिशर्स वि उसे करसकते हैं. 

मगर है इस तरह से पैसा कमाने के लिए अप्पकी साइट में कुछ ट्रैफिक होना जरुरी हैं. हाला की अद्सेंसे यह नहीं कहता की अप्पकी वेबसाइट  का कोई मिनिमम ट्रैफिक होना चाइये मगर है अगर अप्पकी वेबसाइट में अच्छा ट्रैफिक नहीं होगा तोह अद्सेंसे या इस तरह की वेबसाइट से मुश्किल  हैं. 

तरफ़ीक मने पैसा. अप्पकी वेबसाइट की ट्रैफिक जितनी अधिक होगी अप्पकी पैसा कमाने की सम्भावना उतनी ज्यादा बार जाएगी यह हमेसा यद् रखना ज़रूरी हैं. 

इसके बाद अप्प  एफिलिएट मार्केटिंग से वि बहुत सरे पैसा कमा सकते हैं.कभी कभी तोह ाफ़िलियते मार्केटिंग करके अपने ब्लॉग से लोग हज़ारो ,लाखो पैसा कमा लेते हैं. पर यह एफिलिएट मार्केटिंग होता क्या हैं?

सरल भाषा  में बोला जाये तोह एफिलिएट मार्केटिंग  दूसरी किसी और की प्रोडक्ट या सर्विस को अपनी ब्लॉग में बेचना होता हैं. जिसकी सर्विस या प्रोडक्ट अप्प बेच रहे हैं वह अप्पको इस सेल के लिए आपको  एक फिक्स्ड कमिशन प्रदान करती हैं.

जितनी ज्यादा सेल उतनी ज्यादा पैसा. आप एफ्लीएट मार्केटिंग अमेज़न,फ्लिपकार्ट यह सब एकमेरे की वेबसाइट से सुरु करसकते हैं. इंटरनेट में लाखो ऐसा कंपनी हैं जो अप्पकी लिए एफिलिएट मार्केटिंग के ऑफर लेके हमेसा  खड़ा रहता हैं. बड़ा बड़ा वेब होस्टिंग कंपनी जैसे Godaddy ,ब्लूहोस्ट से छोटी से छोटी कंपनी अब एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं जो आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं. 

लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग में सफल  होने के अप्पके अपना यूजर बेस होना जरुरी हैं जो अप्पकी ऊपर बिस्वास करता हैं.

इसके लिए अप्पको सुरु के दिनों में बहुत साडी म्हणत और अच्छा कंटेंट की जरुरत होता हैं. यह बात हमेसा यद् रखना चाइये की ब्लॉग्गिंग से अगर पैसा कामना हैं तोह मेहनत और कंटेंट दोनों चीस ही अप्पको अच्छी तरह से करनी होगी. कंटेंट के साथ साथ अपनी सीओ और बैकलिंक्स की बारे में वि ध्यान रखना होगा.

उद्धरण की तौर पर आप हर्ष अग्रवाल की पोस्ट देख सकते हैं, जहां उन्होंने खुलासा किया था कि कैसे उन्होंने 5 साल के भीतर सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग से सिर्फ 80410 डॉलर की कमाई की थी.

इसके एलाबा आप Sponsored Post भी कमा सकते हैं.बहुत सरे ब्लॉगर  consulting ,Tutorial,ऑनलाइन classes ,webinars यह सब से वि अच्छा खासा कमा रहे हैं. 

लेकिन यह सब तभी सभव होगा जब अप्प ब्लॉग्गिंग में अपना एक ब्रांड बना लेंगे. 

आप क्या सीखे : असा  करते हैं अप्पको यह पोस्ट blog meaning in hindi अच्छा  लगा होगा. ब्लॉग लोग पड़ते हैं और आने दिने में  वि इसकी demand कुछ काम नहीं होनी वाली। तोह ब्लॉग पड़े  ,ब्लॉग्गिंग करे। अगर सच में अप्पको यह पोस्ट अच्छा लगा तोह शेयर और कमेंट करना मत भूलिए. 

 

Soumik Ghosh

About Soumik Ghosh

सौमिक घोष[Soumik Ghosh] हिंदी खबरि का एडमिन हैं. SEO और इंटरनेट मार्केटिंग में लगभग 10+ इयर्स का एक्सपेरिंस है उनको. वह मैनली टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर लिखते है पर हिंदी में उनको बहुत दिलचस्पी होने के कारन वह हिंदी में वि ब्लॉग लिखते है. SEO और इंटरनेट मार्केटिंग को चोरके उन्हें गण सुन्ना और ऑनलाइन वीडियो देखना बहुत पसंद है. वह अंरेज़ी में वि और एक ब्लॉग टेककीबीएस. कॉम [Tekkibytes.com] का ओनर है जहा वह टेक्नोलॉजी और SEO की बारे में अंरेज़ी में वि लिखते हैं.

View all posts by Soumik Ghosh →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *