[६ महत्पूर्ण डार्क वेब साइट्स] डार्क वेब क्या है? [ Dark web kya hai]

डार्क वेब साइट्स

डार्क वेब साइट्स|हेलो दोसो. आज अप्प लोगो को एक दिचसप्त टॉपिक  के बारे में  बताते हैं.  जानते हैं डार्क वेब क्या है?

तोह चलिए आज बताते हैं अप्पको डार्क वेब के १० ऐसे साइट्स के बारे में जिसे जानके अप्प लोगो को बेहत अच्छी लगेगी. डार्क वेब क्या होता है?

Basically  हमारी पूरी इंटरनेट ३ हिस्से मैं बांटा हुआ है.

सरफेस वेब ,डीप वेब, और डार्क वेब. बहुत सरे लोग डार्क वेब क्या हैं यह अच्छी तरह से नहीं जानते. कुछ लोग टहपनी ब्राउज़र को इन्कॉग्निटो मोड में चलनेको ही डार्क वेब बोलते हैं जोकि सरासर गलत जानकारी हैं.

डार्क वेब और डीप वेब इंटरनेट का ९०% से  वि  अधिक ज़ुरा हुआ हैं जिसको हम आसानी से एक्सेस कर नहीं पते हैं. गूगल ,याहू,बिंग यह सब सर्च इंजिन्स यह डार्क वेब की वेबिस्ते को एक्सेस कर नहीं पते.हम लोग जिस इंफोमशन को इंटरनेट में उसे करते हैं वह सिर्फ इंटरनेट की ५% हिस्सा हैं जसे सरफेस वेब बोलै जाता हैं.

और डार्क  वेब इंटरनेट का वह इलाका हैं   पाउच  नहीं  पते हैं.

 सरफेस  वेब ,डीप वेब ,डार्क वेब में अंतर क्या हैं?

सरफेस वेब :सरफेस वेब इंटरनेट का वह इलाका हैं जो हम अप्प अम्म लोग उसे करते हैं और सर्च इंजिन्स के द्वारा यह इनफार्मेशन और वेब्सीटेस आसानी से उपलब्ध  हैं.

डीप वेब :डीप वेब इंटरनेट का वह भाग हैं जिसे अप्प आसानी से उसे कर नहीं सकते.इसे उसे करने के लिए अप्पको डायरेक्ट लिंक,कड़ी  ऑथेंटिकेशन की ज़र्रोरत पार्टी हैं. Banking Records, Medical Records ,सरकारी जानकारी यह सब  रहता हैं. सर्च इंजिन्स इनसब  कर नहीं पाती हैं.

डार्क वेब: डार्क वेब डीप वेब से वि और और सिक्योर हैं। डार्क वेब की साइट्स ओ  को नहीं अप्प डायरेक्टली एक्सेस कर पते हैं नहीं यह सर्च इंजिन्स के द्वारा इंडेक्साबले हैं.

Onion नटवर्क kya hai
Onion नटवर्क kya hai

डार्क वेब को उसे  अप्पको जरुरत पार्टी हैं खास सॉफ्टवेयर सिस्टम की जिसे नोर्मल्ली  Tor   बोलते  हैं.डार्क  वेब  वेब्सीटेस   अनियन नेटवर्क वि बोलते हैं. अपनी नाम की अनुरूप  डार्क वेब की वेब्सीटेस में इललीगल इनफार्मेशन और काम की ज्यादा उसे होती हैं.

डार्क वेब में किसी तरह की कण्ट्रोल नहीं होता हैं. ब्लैक मार्किट, ड्रग की लेनदेन,चाइल्ड पोर्नोग्राफी,गैरकानूनी हतियार के सौदा,ऐसे के मौत की सुपारी वि डार्क वेब में कोई बड़ी  बात नहीं. डार्क वेब में यूजर की पहचान एकदम गोपनीय रहता हैं.

डार्क वेब में यूजर को पहचान पाना  लगभग नामुमकिन  के बराबर हैं. जुलाई, 2017 में, छह देशों और यूरोपोल ने दो सबसे बड़े डार्क वेब ब्लैक मार्केट्स के बंद को थी जो सुरक्षा की लेहाज़ से बहुत खतरनाक माना जाता हैं.

डार्क वेब सुरुवात कैसे हुई?

१९९० में इंटरनेट के सुरु होने के बाद यह जादातर Colleges ,Universities ,Government organizations में ही अपनी निजी इस्तेमाल के लिए होती थी.

सबसे मजे के बात यह हैं की  US Naval Research Laboratory  अपनी security के लिए सबसे पहले अनियन रूटिंग को पहले इंट्रोडस किये थे. Onion  routing अब डार्क वेब की कम्युनिकेशन की स्टैण्डर्ड बन चुकी हैं.

जिसकी  सुरुवात हीउ थी भलाई अज्ज  के लिए वही आज गुनाह की  गया हैं. इससे  बात और क्या हैं?

क्रेडिट कार्ड इनफार्मेशन,hacking,इललीगल पायरेटेड कंटेंट डौन्लोडस  जितने तरह की गैरकानूनी  बिषय  वेब में आसानी से मिल  सकती हैं.

तोह चलिए अब सीधे  टॉपिक में चलते हैं.

डार्क वेब साइट्स [डार्क वेब लिंक्स]

The  Hidden Wiki :

अप्प लोग Wikipedia को तोह जानते ही होंगे. कुछ खोजने के लिए और किसी वि टॉपिक के बारे में बस्तर से जानके के लिए विकिपीडिया एक सबसे अच्छी साइट् हैं. डार्क वेब की वि आपकी विकिपीडिया हैं जिसको बोलते हैं The  Hidden Wiki.

डार्क वेब पर कुछ शीर्ष सक्रिय साइटों को खोजने के लिए हिडन विकी को एक निर्देशिका के रूप में उपयोग किया जा सकता है. यह आपको विभिन्न   डार्क वेब की साइटों की सूची देता है जो आप Onion नेटवर्क में बहुत काम की हो सकती हैं. यह .onion डोमेन के साथ होस्ट की गई साइटों की खोज करने में आपकी मदद करता है.

Duck  Duck  Go:

डक डक गो एक लोकप्रिय Search इंजन है जो आपको  डार्क वेब की उन साइटों तक पहुंचने देता है जो आमतौर पर search  इंजन द्वारा ट्रैक नहीं किए जाते हैं.आप Duck Duck Go  को TOR ब्राउजर के माध्यम से download करके डार्क वेब्सीटेस में जा सकते हैं जहा अप्प हर कसिम की  movie  डौन्लोलोड साइट यह सब एक्सेस का सकते हैं.


और पड़:Backlink ko kaise index kare in hindi[बैकलिंक को कैसे इंडेक्स करे]


Hidden Answers:

क्या आप वास्तविक दुनिया के कुछ गुप्त स्वीकारोक्ति को जानने में रुचि रखते हैं?अगर आप  इस बिसय में रूचि हैं तोह Hidden Answers अप्पके लिए  काफी दिलचस्प पोर्टल है जो आपको गुप्त स्वीकारोक्ति और वास्तविक दुनिया के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है.

अप्प किसी रोक टोक के बिना अपना  questions  यह दाल सकते हैं और उसका unbiased उत्तर  वि प् सकते हैं किसी वि तरह की  रोक टोक की बिना.

Mail2Tor:

ईमेल वर्चुअल दुनिया में communication का एक सरल और उपयोगी माधयम हैं.

Mail2Tor डार्क वेब के लिए एक ईमेल एड्रेस सेवा है.यह पूरी तरह से सुरक्षित और गोपनीय है और प्रेषक या रिसीवर के स्थान और आईपी पते को ट्रैक नहीं करता है. आप अपनी पहचान बताए बिना डार्क वेब वेबसाइटों पर साइनअप करने के लिए Mail2Tor का उपयोग कर सकते हैं.


और पड़:Domain Authority Kya Hai?


Prob Publica:

Prob  Publica डार्क वेब का एक जबरदस्त समाचार पोर्टल है जो journalism की स्वतंत्रता में विश्वास करता है.

Prob  Publica पाठकों को कुछ दिलचस्प प्रकाशनों, सरकारों और नीतियों के बारे में असली  खबरें, हर बिसय कि अंदर  की  पूरी जानकारी प्रदान करता है. Prob  Publica इस लिए लोकप्रिय हैं की यह किसी वि तरह की न्यूज़ की बारे में unbiased खैबर देती हैं जो की कही और नहीं मिलती.

Facebook Dark Web में :

क्या आप फेसबुक उसे करते हैं? अगर आप फेसबुक की फैन हैं तोह अप्पके लिए खुसखबरी.फेसबुक अब डार्क वेब में वि उपलब्ध हैं. डार्क वेब में जो फेसबुक अप्पको मिलती हैं हाला की यह थोड़ा अलग हैं पर एक बार आप इसे उसे करेंगे  इसकी दीवाने हो जायेंगे यह बात एकदम सही हैं.

तोह असा  करते  हैं   आप  लोगो  को यह पोस्ट अच्छी होगी.अगर डार्क वेब की बारे में  और वि जानना  चाहते हैं तोह निचे डिगे गए कमेंट बॉक्स  में क्यूमेंट करे  और पोस्ट को ज़रूर शेयर करे. अगर अप्प डार्क वेब किस और वि किसी दूसरे वेबसाइटस  के बारे में जानते हैं तोह जरूर रीडर्स के साथ श्शेयर  करे.

Soumik Ghosh

About Soumik Ghosh

सौमिक घोष[Soumik Ghosh] हिंदी खबरि का एडमिन हैं. SEO और इंटरनेट मार्केटिंग में लगभग 10+ इयर्स का एक्सपेरिंस है उनको. वह मैनली टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर लिखते है पर हिंदी में उनको बहुत दिलचस्पी होने के कारन वह हिंदी में वि ब्लॉग लिखते है. SEO और इंटरनेट मार्केटिंग को चोरके उन्हें गण सुन्ना और ऑनलाइन वीडियो देखना बहुत पसंद है. वह अंरेज़ी में वि और एक ब्लॉग टेककीबीएस. कॉम [Tekkibytes.com] का ओनर है जहा वह टेक्नोलॉजी और SEO की बारे में अंरेज़ी में वि लिखते हैं.

View all posts by Soumik Ghosh →

One Comment on “[६ महत्पूर्ण डार्क वेब साइट्स] डार्क वेब क्या है? [ Dark web kya hai]”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *