जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है? जावा कैसे सीखे?८ सबसे आसान तरीके

जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है_ जावा कैसे सीखे ८ सबसे आसान तरीके

 

जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है? जावा कैसे सीखे ८ सबसे आसान तरीके |जावा प्रोग्रामिंग सबसे व्यापक रूप से ज्ञात कोडिंग भाषा है, इसलिए यदि आपको प्रोग्रामिंग में कैरियर शुरू करने की आवश्यकता है, तो यह सीखना एक जरुरी कौशल है. जावा उन भाषाओं में से एक है जो कुछ हद तक सीखना मुश्किल है, जबकि अन्य लोग कल्पना करते हैं कि इसमें अलग-अलग भाषाओं के समान सीखने की अवस्था है. यदि आप एक गाइड की खोज कर रहे हैं, जावा आसानी से तो कैसे सीखें यह आपके लिए सही पोस्ट है.

जब आप ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग के बारे में बात करते हैं,तोह दिमाग में सबसे जिस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नाम सबसे पहले अत हैं वह हैं जावा.

जावा एक ऐसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज बन गया हैं जो की सिर्फ डेवेलपर्स के साथ साथ दूसरी और वि बिज़नेस प्रॉब्लम सॉल्विंग के बारे में वि बहुत मदत करता हैं.

जावा प्रोग्रामिंग क्यों?

हम हर दिन Java के साथ इंटरेक्शन करते हैं., भले ही हम उस तथ्य को पहचानें या नहीं,जावा फ्रेमवर्क की ऊपर मिलियंस के तादात में वेबसाइट निर्भर करते हैं.

तोह सिर्फ डेवलपमेंट को चोर के में हमारे रोष मर्रे की ज़िन्दी में जब वि हम पक में कुछ वेब्सीटेस या सॉवरे डाउनलोड करते हैं जावा फ्रेमवर्क अपने अप्प डाउनलोड हो जाती हैं.

आसानी से कुछ हफ़्ते में जावा कैसे सीखें?८ सबसे आसान तरीके

भाषा की मूल बातों से शुरू करें

जैसा कि जावा डेवलपर्स को इतनी बड़ी संख्या में सुविधाएँ और विकल्प प्रदान करता है की बहुत समय हमे ये चुनने में दिक्कत हो जाती हैं की क्या सीखे और क्या नहीं. तोह मेरी राइ यह हैं की जावा जैसे बरी लांगआगे सिखने के लिए पहले उसकी बेसिक को समजना ज़रूरी हैं जैसे की सिंटेक्स,आईडीई,छोटे से छोटे प्रोग्राम यह सब.

अगर यह सब चोरके डायरेक्टली अप्प सब कुछ सिखने की कोसिस करेंगे तोह यह काफू मुसकलिक होगी.

इसे सिर्फ पढ़ो मत, अभ्यास करो

जावा सिर्फ परके एक्सपर्ट बनने वाली चीज़ नहीं हैं. यदि आपका जावा सीखने का एकमात्र कारण सिर्फ अप्पकी को परीक्षा पास करना हैं तोह जावा सिर्फ अप्पकी लिए एक बोरिंग बिसय बनके रह जाएगी.

पर गर अप्प जावा को सही में सीखना चाहते हैं तोह अप्पको पर्ने के साथ साथ कोड को बास्तबिक में प्रयोग करना पड़ेगा.तब ही अप्प एक अच्छा जावा प्रोग्रामर बन पाएंगे.

यह समझने की कोशिश करें कि कोड और अल्गोरिद्म कैसे काम करते हैं

भले ही आप एक basic कोड लिख रहे हों, एक शुरुआत के रूप में,पहले अप्प कागज पर सिस्टम को समझने से शुरू करें.कोड के पीछे की अवधारणा को समझने के बाद एल्गोरिथ्म और संपूर्ण संकलक प्रक्रिया कितनी महत्वपूर्ण है अप्पको यह पता चल जायेगा .

एक जटिल मुद्दे को हल करने के लिए या जावा प्रोग्राम को हल करने के लिए एक एल्गोरिथ्म का आदर्श दृष्टिकोण मुद्दे को उप-भागों में तोड़ना है और उसके बाद प्रत्येक उप भाग के लिए एक समाधान तैयार करने का प्रयास करना है। जब आपको उत्तर सही मिलने लगेंगे, तो आपको अधिक काम करने में सहायता करेगी.

हमेशा Merory allocate करें

यह टिप उन सब के लिए विशेष रूप से मूल्यवान है जो C, C से जावा में आये हैं.जावा में मेमोरी अलॉटमेंट ‘new’ कीवर्ड से होता हैं. C,C++ में यह कम्पोनेंट नहीं होता हैं.

‘नए’ कीवर्ड का उपयोग नहीं करने से कोड में एक शून्य सूचक अपवाद प्रदर्शित होगा.

उदाहरण के लिए:

int array = new int [6];
आपको जावा और C या C में सरणी की घोषणा में अंतर के बारे में पता होना चाहिए.

Useless Object को बनाने से बचें

जब जावा में कोई ऑब्जेक्ट बनाया जाता है, तो आप फ्रेमवर्क से मेमोरी और प्रोसेसर स्पीड से गुजरते हैं.जावा में सही तरह से ऑब्जेक्ट को डिक्लेअर करने के लिए मेमोरी एलोकेशन की जरुरत होती हैं. तोह useless ऑब्जेक्ट बनाके मेमोरी स्पेस को allocate करना एक बुरी बात हैं.

Abstract class के बयाये Interface को उसे करे 

Abstract class आम तौर पर प्रोग्रामरों को काम करने की तकनीकों का वर्गीकरण करने की स्वतंत्रता नहीं देता है.यदि आप एक्सटेंडेड कीवर्ड का उपयोग किए बिना कई विरासत की तरह कुछ को लागू करने की आवश्यकता है, तो इंटरफ़ेस उपयोगी साबित होगा.

Standard library को उसे करे 

प्रोग्रामिंग के नजरिए से जावा के अपने पूर्ववर्तियों के लिए सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी Standard library का सबसे समृद्ध सेट है.
जावा के मानक पुस्तकालय का उपयोग करना एक डेवलपर की गतिविधि को सरल, तेजी से प्रभावी बनाता है, और कोड को एक कुशल प्रवाह देता है. इसके अलावा, लाइब्रेरी में निर्धारित तरीकों पर प्रभावी ढंग से संचालन किया जा सकता है.

अंतिम शब्द: मुझे उम्मीद है कि आपको उपरोक्त पोस्ट पसंद आई होगी कि शुरुआती के लिए जावा कैसे सीखें। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया पोस्ट को शेयर और कमेंट करना न भूलें।

Soumik Ghosh

About Soumik Ghosh

सौमिक घोष[Soumik Ghosh] हिंदी खबरि का एडमिन हैं. SEO और इंटरनेट मार्केटिंग में लगभग 10+ इयर्स का एक्सपेरिंस है उनको. वह मैनली टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर लिखते है पर हिंदी में उनको बहुत दिलचस्पी होने के कारन वह हिंदी में वि ब्लॉग लिखते है. SEO और इंटरनेट मार्केटिंग को चोरके उन्हें गण सुन्ना और ऑनलाइन वीडियो देखना बहुत पसंद है. वह अंरेज़ी में वि और एक ब्लॉग टेककीबीएस. कॉम [Tekkibytes.com] का ओनर है जहा वह टेक्नोलॉजी और SEO की बारे में अंरेज़ी में वि लिखते हैं.

View all posts by Soumik Ghosh →

2 Comments on “जावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है? जावा कैसे सीखे?८ सबसे आसान तरीके”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *